Wordpress क्या है - Wordpress और blogger में कौन अच्छा है?

By
Wordpress क्या है - Wordpress और blogger में कौन अच्छा है?
Wordpress क्या है - Wordpress और blogger में कौन अच्छा है?
हम सभी अलग अलग वेबसाइट पर जाते रहते है, पर काफी लोग सोचते है की वेबसाइट बनती कैसे है?
तो, आज हम आपको website को बनाने वाले एक CMS के बारे में बताने वाले है, जिसको Wordpress कहते है। तो पहले जानते है Wordpress क्या है?

Wordpress क्या है?


Wordpress दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला cms है। CMS यानी कि content management system। जी हां आप सही समझ रहे हैं। अपनी भाषा में किसी भी जानकारी या किसी भी तरह की न्यूज़ लिखने को कंटेंट कहा जाता है। इंटरनेट पर हम जो भी चीज पढ़ते हैं वो किसी न किसी व्यक्ति के द्वारा तैयार किया गया कंटेंट ही होता है। जैसे कि आप अभी Wordpress को जानकारी पढ़ रहे हैं, ये भी आप कंटेंट ही पढ़ रहे हैं। और जो system कंटेंट को manage करता है उसको ही content management system कहते हैं।

Wordpress दुनिया का सबसे अच्छा CMS माना जाता है। इसी वजह से ज्यादातर लोग Wordpress का इस्तेमाल करते हैं। Wordpress के अलावा भी बहुत तरह के CMS होते हैं लेकिन Wordpress सर्वोपरी है। wordpress एक ऑनलाइन वेब creating tool है, जिसकी मदद से वेबसाइट बनाई जा सकती है।

आप लोगों को लग रहा होगा कि Wordpress वही लोग इस्तेमाल कर सकते हैं जिनको computer की अच्छी जानकारी हो और उनको coding आती हो लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कोई भी आम इंसान जोकि इंटरनेट चलता है वो Wordpress इस्तेमाल करके अपनी एक website तैयार कर सकता है।

Wordpress से जुड़े कुछ तथ्य:-


1) Wordpress को 27 मई 2003 में launch किया गया था।

2) Wordpress को 2 कंप्यूटरीकृत भासाओं का इस्तेमाल करके बनाया गया था और वो हैं, PHP और MYSQL।

3) वेबसाइट से जुड़े दुनिया के लगभग 30% लोग Wordpress का ही इस्तेमाल करते हैं, जोकि किसी भो और CMS के मुकाबले काफी ज्यादा प्रतिशत है।

4) Wordpress इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे की जरूरत नही है ,यह बिल्कुल फ्री है।


Wordpress।com और wordpress।org में क्या फर्क है?


Wordpress।com को इस्तेमाल करना थोड़ा complicated है जबकि wordpress।org को आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। wordpress।org को हम अपने मन मुताबिक cutomize कर सकते हैं लेकिन Wordpress।com के साथ ऐसा नहीं है। WordPress।com पर आपको sub domain मिलता है जबकि wordpress।org पर main domain मिलता है। wordpress।com  में बहुत सारी limitations होती हैं जोकि wordpress।org में नहीं मोजूद होती हैं।

Wordpress का फायदा क्या है?


1) Wordpress cms की सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि ये open source system होता है यानी कि इसका use कोई भी कर सकता है।

2) Wordpress यूजर friendly है और इस्तेमाल करने के लिए बहुत ही आसान है, इसलिए नए यूजर को कोई समस्या नहीं आती।

3) wordpress की सबसे महत्वपूर्ण और सबसे खास बात यह है कि SEO यानी कि search engine optimisation इसमें inbuilt होता है। SEO किसी भी वेबसाइट को रैंक कराने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

4) wordpress पर आप बहुत ही कम पैसों में काम कर सकते हैं। यहां पर आपको सिर्फ अपनी वेबसाइट के domain और hosting का ही चार्ज देना पड़ता है।

5) दुनियाभर की 30% वेबसाइट wordpress का ही इस्तेमाल करती हैं।

WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाएं?


अगर आपको Wordpress पर वेबसाइट बनानी है तो यह काफी आसान है। पहले के समय में यह बहुत थी hard होता था, क्योंकि पहले के टाइम में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं थी, तो वह लोग web developer के पास जाते थे वेबसाइट बनवाने के लिए। लेकिन अब ऐसा नहीं है Wordpress का इस्तेमाल करके आप बिना ज्यादा जानकारी के भी अपनी वेबसाइट खुद ही तैयार कर सकते हैं।

CMS की मदद से सारा काम बहुत ही आसान हो गया है। अब आप बहुत ही आसानी से अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं। Wordpress में आपको Theme, Pages, Plugin सब बने बनाये हुए मिलते है, आपको बस इन्हें install करके अच्छे से यूज़ करना होता है। Wordpress पर आप किसी भी वेबसाइट को आसानी से बना सकते है और उसे Customize भी कर सकते है। Wordpress की मदद से आप अच्छे से अच्छी वेबसाइट को आसानी से बना सकते है।

Wordpress और blogger में कौन सा बेहतर है?


Wordpress और ब्लाग दोनों ही जगह कंटेंट लिखा जा सकता है लेकिन दोनों में कुछ समानताएं है और कुछ अंतर भी हैं।

1) Wordpress पर आपको वेबसाइट के domain और hosting के लिए पैसे देने पड़ते हैं लेकिन ब्लॉग पर आपका सब काम फ्री में होता है।

2) blogging करने के लिए domain और hosting की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है।

3) ब्लॉगर ब्लॉग के लिए सिर्फ एक ही प्लेटफॉर्म है, इसमें आप Website नहीं बना सकते है। जबकि Wordpress दो तरह के प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है पहला WordPress।com जिसमे आप ब्लॉग बना सकते है और दूसरा WordPress।org जिसमे आप Website बना सकते है।

4) blogger को आप cutomize नहीं कर सकते लेकिन Wordpress को आप अपने मन मुताबिक customize कर सकते हैं।

Blog